HomeSEO

5+ Tools Kisi Bhi Website Ka Traffic Janane ke Liye | Free Website Traffic Checkers

5+ Tools Kisi Bhi Website Ka Traffic Janane ke Liye | Free Website Traffic Checkers
Like Tweet Pin it Share Share Email

जब से मैंने ब्लॉगिंग स्टार्ट की है तब से मैं बस यही सोचता था कि other blogs पर कितना ट्रैफिक आता है यह कैसे पता चले? मैंने इसके लिए बहुत दिन research भी की लेकिन मुझे कभी भी ऐसे टूल का पता नहीं चल पाया जो किसी भी वेबसाइट के ट्राफिक के बारे में एकदम सही जानकारी देता हो.

वैसे अगर सच कहूं तो इंटरनेट पर कोई भी ऐसा टूल नहीं है जोकि किसी अन्य वेबसाइट का exact ट्रैफिक बता सके. जो टूल्स या वेबसाइट मुझे अपनी रिसर्च के दौरान मिले वह बस एक एस्टीमेट देते हैं. कुछ वेब साइट्स का एस्टीमेट काफी हद तक सही होता है और उसके द्वारा हम यह जान सकते हैं कि किसी साइट का ट्रैफिक कितना हो सकता है

अगर आपको यह नहीं पता कि वेबसाइट का ट्रैफिक क्या होता है तो मैं इसे सबसे पहले क्लियर कर देता हूं.

वेबसाइट ट्रैफिक क्या है?

वेबसाइट या ब्लॉग पर ट्रैफिक से मतलब उस पर आने वाले visitors से हैं फिर चाहे वह सोशल मीडिया से हो, सर्च इंजन से या फिर अन्य किसी माध्यम से हो. इस ट्रैफिक में बोट से आने वाला ट्रैफिक include नहीं किया जाता है.

अगर आपको अपनी वेबसाइट का ट्रैफिक देखना हो तो आप गूगल एनालिटिक्स पर देख सकते हैं जोकि अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर ट्रैफिक को major करने का बेस्ट तरीका है. लेकिन आप अन्य websites का गूगल एनालिटिक्स एक्सेस नहीं कर सकते लेकिन इंटरनेट पर कुछ ऐसे फ्री टूल अवेलेबल है जो वेबसाइट पर ट्रैफिक की रिपोर्ट देते हैं. उन के माध्यम से आप किसी वेबसाइट पर आने वाले ट्रैफिक का estimate लगा सकते हैं.

इन टूल्स के बारे में जानने से पहले हम यह देख लेते हैं कि किसी वेबसाइट का ट्रैफिक जानने के क्या-क्या फायदे हैं.

Other वेबसाइट का ट्रैफिक जानने के फायदे:

किसी वेबसाइट या ब्लॉग के मंथली विजिटर्स या ट्रैफिक जानने के फायदे इस प्रकार हैं

वेबसाइट का ट्रैफिक देख कर आप यह पता लगा सकते हैं कि किस प्रकार का कंटेंट आपके competitor के लिए beneficial साबित हो रहा है.

आप अन्य वेबसाइट के ट्रैफिक sources का पता लगा सकते हैं और खुद भी वहां से ट्रैफिक ड्राइव कर सकते हैं

Estimate ट्रैफिक बताने वाली वेबसाइट टारगेट साइट के कीवर्ड्स भी बताती हैं उनकी keywords को टारगेट करके हम भी अपने साइट पर ट्रैफिक ला सकते हैं.

अगर आप एक एडवरटाइजर हैं तो आपको वेबसाइट के रियल पोटेंशियल के बारे में पता चल जाता है

अपने competitor के monthly विजिटर पता लगाकर आप अपनी साइट के लिए भी ट्रैफिक का टारगेट सेट कर सकते हैं

आइए अब जानते हैं उन tools के बारे में जिनके कारण ही आपको इतने सारे बेनिफिट मिल पाते हैं.

10 Tools/Websites to Check the Traffic of Your Competitor or Any Website-

यह वह टूल हैं जिनकी मदद से आप अपने competitor की या किसी अन्य वेबसाइट का ट्रैफिक बहुत easily देख सकते हैं

1. Semrush

semrush website traffic checker tool

Semrush बहुत ही उम्दा टूल है. इसकी सहायता से हमें किसी website के ट्रैफिक की रिपोर्ट बहुत ही आसानी से मिल सकती है. किसी साइट पर कितने विजिटर आ रहे हैं उसकी यह बहुत एक्यूरेट जानकारी देता है.

Semrush को कई SEO Experts, Bloggers, और Internet Marketers द्वारा यूज़ में लिया जाता है. अगर आप अपने competitor के ट्रैफिक के बारे में जानकारी चाहते हैं तो Semrush से अच्छा कोई और tool नहीं हो सकता. यह आपको वेबसाइट के Traffic के अलावा उसके keywords भी बताता है जिससे कि आप भी उन keywords का यूज़ करके अपनी साइट का ऑर्गेनिक ट्रैफिक भी increase कर सकते हैं.

2. Ahrefs

ahref website traffic estimate

यह दूसरा trusted ट्रैफिक मॉनिटरिंग टूल है जिसे मैं यूज़ करता हूं. बीते 1 साल में Ahrefs में बहुत से new फीचर्स add किए गए हैं जिससे कि यह बहुत से ब्लॉग्स का फेवरेट बन गया है. इसकी सहायता से आप किसी भी साइट के ऑर्गेनिक keywords और उनसे कितना आर्गेनिक ट्रैफिक मिल रहा है यह जान सकते हैं. इसके अलावा यह वेबसाइट के Top Pages के बारे में बताता है जिन पर सबसे ज्यादा ट्रैफिक आ रहा है.

3. Similar Web

similar web traffic estimate

Similar Web भी किसी वेबसाइट के ट्रैफिक का एस्टीमेट लगाने के लिए बहुत ही अच्छा tool है. आपको यहां पर बस अपनी वेबसाइट का url डालना होता है. उसके बाद यह आपको वेबसाइट से रिलेटेड बहुत सही इंपॉर्टेंट जानकारियां देता आपके साथ शेयर करता है.

वेबसाइट के ट्रैफिक के अलावा यह है Avg. Visit Duration, Pages per Visit, Bounce Rate, Referral Traffic, Social Traffic, Search Traffic आदि के बारे में भी जानकारी देता है.

4. Alexa.com

alexa traffic estimate

ऐसा भी एक बेस्ट वेबसाइट ट्रैफिक चेकर टूल्स में से एक है. आप इस साइट पर किसी अन्य वेबसाइट का ट्रैफिक चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपको सर्च बॉक्स में वेबसाइट का नाम डालकर enter press करना होता है. यह आपको वेबसाइट का एग्जैक्ट ट्रैफिक नहीं बताता लेकिन अदर इंपॉर्टेंट डिटेल्स जैसे कि Bounce Rate, Daily Pageviews per Visitor, Daily Time on Site, Percent of Visitors, आदि की सहायता से आप किसी भी वेबसाइट के ट्रैफिक के बारे में इंपॉर्टेंट जानकारियां पता लगा सकते हैं.

इसके अलावा यह आपको साइट की ग्लोबल रैंक और कंट्री लेवल ranking के बारे में बताता है.

इसके अलावा आप टारगेट वेबसाइट के टॉप कीवर्ड्स भी पता लगा सकते हैं. Alexa आपको नई वेबसाइट या फिर जिन वेबसाइट पर बहुत ही कम विजिट आते हैं उनका डाटा उपलब्ध कराने में सक्षम नहीं है.

5. Rank2traffic

rank3traffic traffic checker tool

किसी वेबसाइट के ट्रैफिक का पता लगाने के लिए यह एक उपयोगी टूल है. यह किसी भी वेबसाइट के 8 साल की ट्रैफिक हिस्ट्री बताने में सक्षम है. यह साइट के Sessions per Month और Alexa Rank के अलावा Users’ engagement metrics जैसे कि Pageviews per Session, Session Duration, Bounce Rate, आदि के बारे में भी जानकारी देता है

6. Spyfu

spyfu website traffic monitoring tool

Spyfu हमें किसी वेबसाइट पर कितना ऑर्गेनिक ट्रैफिक आ रहा है इसकी जानकारी देता है. साथ ही साथ यह भी बताता है कि वेबसाइट के कितने keywords फर्स्ट पेज पर हैं. ऑर्गेनिक ट्रैफिक के अलावा यह पेड़ मार्केटिंग प्रोग्राम जैसे कि Adwords से वेबसाइट पर कितना ट्रैफिक आ रहा है यह भी बताता है. अपने Competitor की वेबसाइट के keywords जानने में यह tool आपकी सहायता करता है

Final Words:

अब आप कभी भी किसी वेबसाइट का ट्रैफिक जानने के लिए ऊपर दिए गए टूल्स का यूज कर सकते हैं. मैं आशा करता हूं कि ऊपर दिए गए टूल आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होंगे.

मैं एक बात और आपको बता देना चाहता हूं कि आपको केवल एक टोल पर ही निर्भर नहीं रहना है. किसी वेबसाइट का ट्रैफिक पता लगाने के लिए आप एक से ज्यादा टूल ट्राई करें.

अगर आप मुझसे पूछें कि मैं किसी वेबसाइट के ट्रैफिक का पता लगाने के लिए कौनसा टूल यूज करता हूं? तो मेरा जवाब है-
Semrush

Semrush किसी भी वेबसाइट पर कितने विजिटर आ रहे हैं यह बताने में सक्षम है. यह एकदम एक्यूरेट no. of visitors नहीं बताता फिर भी इसके द्वारा दिया गया डाटा एक्चुअल नंबर ऑफ विजिटर्स के काफी करीब होता है

मैं जानना चाहूंगा कि आप कौनसे ट्रैफिक एस्टीमेशन टूल का यूज कर रहे हैं? और उससे आपको किस तरीके के रिजल्ट प्राप्त हुए.

इसके अलावा अगर ऊपर दिए हुए किसी भी टूल को यूज करने में आपको कोई परेशानी आती है तो मुझे कमेंट बॉक्स में लिखिए मैं आपको उन्हें यूज़ करने का सही तरीका बताऊंगा.

अगर आपको यह पोस्ट अच्छी गी हो तो इसे अपने फ्रेंड्स के साथ सोशल मीडिया साइट्स जरुर शेयर करें.

Comments (2)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *