HomeInternet

How to Reopen Previously Closed Tab in Chrome & Firefox (in Hindi)

How to Reopen Previously Closed Tab in Chrome & Firefox (in Hindi)
Like Tweet Pin it Share Share Email

वेब ब्राउज़र ही एकमात्र ऐसा सॉफ्टवेयर है जिसकी मदद से हम इंटरनेट को फुल एंजॉय कर सकते हैं. अगर आप इंटरनेट यूज करते हैं तो आपको पता होगा कि इस समय मार्केट में बहुत से web ब्राउजर अवेलेबल हैं जिन्होंने web browsing को बहुत ही इजी और एंजॉयबल बना दिया है.

वेब ब्राउजर पर सर्फिंग करते समय कई बार गलती से आप ओपन tab को क्लोज कर देते हैं या फिर वह किसी error के कारण tab बंद हो जाता है और बंद हुए tab को ओपन करना बहुत ही मुश्किल होता है.

हालांकि अगर आप modern ब्राउज़र यूज कर रहे हैं तो आपको इसकी कतई चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि इनमें ऐसा सिस्टम होता है जिससे कि आप closed tabs को reopen कर सकते हैं. आपको नया tab ओपन करके फिर से साइट का नाम नहीं डालना पड़ेगा आप वही tab जो कि आपसे बंद हुआ था उसे वापस ओपन कर सकते हैं.

इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा कि 2 पॉपुलर browsers (Chrome & Firefox) आप अपने वेब browsers में closed tabs को reopen कैसे करते हैं?

How to Reopen Closed Tabs in Chrome & Firefox

Chrome और Firefox में closed tabs को reopen करने का procedure नीचे दिया गया है.

Google Chrome:

Google Chrome इंटरनेट यूजर्स के द्वारा उपयोग में लिया जाने वाला सबसे पॉपुलर Browser है. इसमें आप बहुत ही आसानी से क्लोज्ड tabs को restore कर सकते हैं. आपको कीबोर्ड से केवल Ctrl+Shift+ T press करना है और जो tab रिसेंटली क्लोज हुआ था वह पुनः ओपन हो जाएगा. इसके अलावा आप गूगल क्रोम में टाइटल बार पर राइट क्लिक करके reopen closed tab करेंगे तब भी recent closed tab open हो जाता है.

अगर आपको एक से ज्यादा क्लोज टैब ओपन करना है तो Ctrl+Shift+ T दबाते जाइए.

Mozilla Firefox:

मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स में क्लोज टैब को ओपन करने का प्रोसीजर गूगल क्रोम के जैसा ही है. Ctrl+Shift+ T दबाकर आप बंद किए हुए tabs को वापस से ओपन कर सकते हैं. अगर आपको एक से ज्यादा क्लोज tabs ओपन करना है तो Ctrl+Shift+ T को बार-बार प्रेस करिए.

आशा करता हूं कि ऊपर दिए गए procedure को फॉलो करने से आपका टाइम बचेगा और आप सामान्य से तेज गति से वह ब्राउज़र कर पाएंगे. अब आपको बंद हुए tab के स्थान पर नया tab ओपन नहीं करना पड़ेगा.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *