HomeMake Money

8 Sabse Behtarin Tarike WordPress Blog Ko Monetize Karne Ke

8 Sabse Behtarin Tarike WordPress Blog Ko Monetize Karne Ke
Like Tweet Pin it Share Share Email

TV क्या हो रहा देवरा करीना जबजब newbie bloggers अपना first ब्लॉक स्टार्ट करते हैं तब उनके मन में यही सवाल होता है कि वह अपने blog को कब monetize कर पाएंगे. हर 10 में से 8 न्यू bloggers के मन में यही सवाल होता है. वैसे blog को monetize करने का सही टाइम कोई नहीं होता. आप अपनी पहली blog post से भी अपने monetization शुरू कर सकते हो.

जब से आप हमने ब्लॉक को monetize करना स्टार्ट करते हैं तभी से ही ब्लॉगिंग के द्वारा earning करने की संभावनाएं शुरू हो जाती हैं.

ब्लॉगिंग ने आज बहुत से लोगों की जिंदगी बदल कर रख दी है. बहुत से लोग जो पहले 9:00 से 5:00 जॉब किया करते थे आज ब्लॉगिंग में लाखों रुपए कमा रहे हैं यह सब इंटरनेट की मदद से संभव हुआ है जिसकी वजह से आज घर बैठे कमाने के इतने सारे ऑप्शंस मौजूद हैं.

अपने ब्लॉक के लिए भी सही मोनेटाइजेशन मेथड का इस्तेमाल करके आप भी अच्छी earning कर सकते हैं. बस आपको यह देखना होता है कि कौन सा मोनेटाइजेशन मेथड आपके blog को सूट करेगा. अपने blog को स्टार्ट करने से पहले आपको यह डिसाइड करना होगा यह आप उसे कैसे monetize करेंगे??

आपकी सुविधा के लिए मैं इस पोस्ट में कुछ मोनेटाइजेशन मेथड शेयर कर रहा हूं जिनके लिए आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं होगी. यह मोनेटाइजेशन मेथड्स आप एक self-hosted WordPress blog पर यूज़ कर पाएंगे.

6 Ways To Monetize A WordPress Blog

आप उन डिफरेंट methods बारे में जानेंगे जो एक सेल्फ हॉस्टल वर्डप्रेस ब्लॉग से earning करने में मदद करते हैं. जो मेथड्स मैं आपको इस ब्लॉक पोस्ट में बताऊंगा उन्हें इंप्लीमेंट करना बहुत ही आसान है इसलिए बिना देर किए जानते हैं की एक वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए सबसे सरल monetize methods कौन-कौन से हैं???

1.) Pay-Per-Click Advertising

गूगल एडसेंस सबसे pay per click एडवरटाइजिंग फॉर्मेट है लेकिन इसके अलावा भी कई ऑप्शन मौजूद हैं जैसे की Media.net और Adnow. इस प्रकार के प्रोग्राम से अर्निंग के लिए आपको सबसे पहले इन साइट्स पर जाकर signup करना होता है. अगर आप गूगल एडसेंस ads अपने ब्लॉग पर लगाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको गूगल ऐडसेंस पर जाकर signup करना होगा. वहां से आपके एक कोड मिलता है जिसे आपको अपने ब्लॉग पर लगाना होता है. इसके बाद गूगल आपकी साइट को वेरीफाई करता है. एक बार अप्रूवल मिलने के बाद आप गूगल ऐडसेंस डैशबोर्ड पर जाकर डिफरेंट साइज के ऐड सेलेक्ट करके अपने ब्लॉग पर लगा सकते हैं. ब्लॉक पर इस प्रकार के ads को manage करने के लिए कई प्रकार की plugins उपलब्ध होती हैं. जिनमें से कुछ फ्री होती है और कुछ पेड़ भी होती हैं. आप फ्री plugins यूज़ करके भी अपने ब्लॉग पर ऐड show कर सकते हैं.

इस प्रकार के ads में earning क्लिक के basis पर होती है. एक क्लिक पर आपको कितना पैसा मिलेगा यह आपके blog के टॉपिक पर निर्भर करता है. अगर आप अपने ब्लॉक के कंटेंट में कोई ऐसा कीवर्ड कवर कर रहे हैं जिसका CPC अच्छा है तो आपको per क्लिक पर अच्छा पैसा मिलता है. हर क्लिक पर मिलने वाला पैसा कुछ Cents से लेकर कुछ डॉलर तक हो सकता है.

अगर आपका ब्लॉग किसी प्रॉफिटेबल niche जैसे की फिटनेस या वेट लॉस इत्यादि पर है तो आप Per Click अच्छा अमाउंट earn कर सकते हैं.

2.) Affiliate Marketing:

Affiliate Marketing को मैं ब्लॉगिंग से passive income generate करने का सबसे बेस्ट तरीका मानता हूं. इसमें आप ऐसे प्रोडक्ट को अपने blog पर प्रमोट करते हैं जो आपके ब्लॉक के टॉपिक से मिलता-जुलता हो. जिस प्रोडक्ट को प्रमोट करना चाहते हैं उसकी साइट पर जाकर सबसे पहले उसके affiliate प्रोग्राम को जॉइन कर लें. वहां से आपको एक Affiliate Link मिलेगा जिसकी सहायता से प्रोडक्ट Owner आपके ब्लॉक से होने वाली सेल्स को track कर सकता है. उसे Link को आप अपने Blog में कहीं पर भी लगा सकते हैं. जब एक विजिटर उस लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट को खरीद लेता है तो आपको प्रोडक्ट की कॉस्ट का कुछ हिस्सा कमीशन के रुप में मिल जाता है. इस तरीके से आप ऑनलाइन कोर्सेज, फिजिकल प्रोडक्ट, सॉफ्टवेयर, सर्विसेज, ई-बुक्स, आदि सभी को प्रमोट कर सकते हैं.

इस समय एफिलिएट मार्केटिंग का सबसे पॉपुलर Example Amazon असोसिएट प्रोग्राम है. visitors को अपने ब्लॉग से अमेज़न की साईट पर send करके आप उनकी purchasing के टोटल अमाउंट का कुछ भाग कमीशन के रूप में प्राप्त कर सकते हैं. Amazon के अलावा और भी कई मार्केट प्लेसेस जैसे कि Click Bank, Shareasale, Commission Junction, आदि की वेबसाइट पर जाकर आप साइन अप कर सकते हैं और वहां उपलब्ध प्रोडक्ट्स को प्रमोट कर सकते हैं.

3.) Selling Ad Space:

एफिलिएट मार्केटिंग और गूगल एडसेंस के अलावा आप Blog पर एड स्पेस को sell कर सकते हैं और इसकी against में अच्छा खासा पैसा भी कमा सकते हैं. Ad Space selling का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको पेमेंट के लिए इंतजार नहीं करना पड़ता. एडवरटाइजर्स आपके ब्लॉग पर ऐड प्लेस करने से पहले आपको pay करते हैं. अपने ब्लॉग पर ऐड स्पेस के लिए आपको क्या प्राइस सेट करनी चाहिए यह बड़ा ही confusing है. प्राइस डिसाइड करने के लिए आपको number of visitors, Bgog Topic, ब्लॉक पॉपुलैरिटी, सोशल मीडिया फॉलोइंग, आदि फैक्टर्स को ध्यान में रखना चाहिए.

4.) Links Selling:

अपने ब्लॉग पर लिंक सेल करना एक बेड प्रैक्टिस में गिना जाता है लेकिन इसकी एवज में आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं. बहुत से एडवरटाइजर्स होते हैं जिंहें अपनी खुद की साइट या अपने क्लाइंट की वेबसाइट के लिए links की आवश्यकता होती है और वे ऐसे blogs की खोज में रहते हैं जिन पर अच्छा ट्रैफिक हो और अच्छी रेपुटेशन हो. इसलिए वह blog owner से कांटेक्ट करते हैं और उन्हें लिंक प्लेसमेंट के बदले एक fix amount ऑफर करते है. यह अमाउंट मिनिमम $10 से लेकर आगे कितना भी बड़ा हो सकता है. Backlink के लिए आपको मिलने वाला पैसा आपके Blog की अथॉरिटी पर निर्भर करता है. अपने ब्लॉग ट्रैफिक और पॉपुलरिटी के अनुसार आप प्रत्येक backlink का कितना अमाउंट चार्ज करना है यह डिसाइड कर सकते हैं

5.) Sponsored Posts:

आज का समय में बहुत से ब्लॉगर्स की दाल रोटी Sponsored Posts से ही चल रही है. मोनेटाइजेशन के इस स्वरूप में आपको अपने ब्लॉग पर एक पोस्ट पब्लिश करनी होती है जो कि सामान्यता किसी प्रोडक्ट या सर्विस का review होता है. इसमें पोस्ट आप स्वयं भी लिख सकते हैं या यह एडवरटाइजर के द्वारा भी दी जा सकती है. आपके ब्लॉग पर आने वाले ट्रैफिक पर निर्भर करता है कि आप एक Sponsored पोस्ट का कितना चार्ज करें. किसी भी पोस्ट में अपना Affiliate Link add करके आप और ज्यादा पैसे कमा सकते हैं.

6.) Create a Product:

यदि आपका ब्लॉग बहुत ही पॉपुलर हो गया है तो आप blog audience के लिए एक प्रोडक्ट भी create कर सकते हैं. प्रोडक्ट को क्रिएट करने से पहले आप एक सर्वे कंडक्ट कर सकते हैं जिसके जरिए यह जानना आसान होगा कि कौन सी चीज आपके विजिटर्स को ब्लॉगिंग में सबसे ज्यादा परेशान करती है. उसी परेशानी के सलूशन के तौर पर आप अपने प्रोडक्ट का निर्माण कर सकते हैं. जैसे कि इस समय Blogs पर कस्टम कूपन लगाने के लिए कोई भी अच्छी सी प्लगइन available नहीं है. अगर आप खुद वेब डेवलपर हैं या किसी अच्छे developer को हायर कर सकते हैं तो इस तरीके की प्लगइन बनाकर आप उसे अपने Blog पर Sell कर सकते हैं. इसके अलावा आप ईबुक, थीम, टेंपलेट, सॉफ्टवेयर, ऐसी कोई भी चीज जो आपके ब्लॉग रीडर्स को फायदा पहुंचाती सकती हो, बना सकते हैं. ब्लॉक पर एक Resource पेज या स्टोर add कर सकते हैं जिसमें आप खुद के बनाए हुए प्रोडक्ट ऐड कर सकते हैं. अगर आप कोई ऐसा प्रोडक्ट बना सकते हैं जिसकी ब्लॉगर्स को बहुत ज्यादा जरूरत होती है तो यकीन मानिए आप इससे हजारों डॉलर कमा सकते हैं.

7.) Promoting Services:

अगर आपका Blog कंटेंट readers को वैल्यू प्रोवाइड करवाता है तो इसके काफी ज्यादा चांसेस हैं कि readers आपके द्वारा ऑफर की गई सर्विसेज में इंटरेस्टेड हो. अपने ब्लॉग के माध्यम से आप अपनी expertise दुनिया के सामने ला सकते हैं. किसी भी Blog को पढ़ने के बाद लीडर को पता चल जाता है कि Post Writer को टॉपिक की अच्छी समझ है या नहीं. कुछ ब्लॉग इतने अच्छे लिखे होते हैं कि उन्हें पढ़ने के बाद रीडर्स स्वयं ही ब्लॉग ऑनर से उनकी कंसल्टेशन की डिमांड करते हैं. अगर आप भी किसी चीज में expertise रखते हैं तो अपनी नॉलेज Blog के माध्यम से पूरी दुनिया के साथ शेयर कर सकते हैं. चाहे आप एक बिजनेसमैन हो. फिटनेस ट्रेनर हो, Online Marketer हो या अन्य किसी field में हों, अपने ब्लॉग के माध्यम से अपनी सर्विसेज sell कर सकते हैं. अपने ब्लॉग पोस्ट में जहां भी आप को मौका मिले यह बताएं कि आप किस चीज में एक्सपर्ट हैं, आपकी सर्विस से कैसे लोगों को काफी फायदा हुआ और आप current में किस तरीके से लोगों की हेल्प कर रहे हैं. इस तरीके से आपको अपनी सर्विसेस का डायरेक्ट एडवर्टाइजमेंट भी नहीं करना होगा और रीडर्स तक आपका मैसेज भी पहुंच जाएगा

8.) Website Flipping:

अगर आप सक्सेसफुल Blogs तैयार करने में माहिर है जो कि अच्छा रेवेन्यू जनरेट कर सकते हो या कर रहे हो तो आप वेबसाइट सेलिंग का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं. बीते कुछ सालों में कई websites को बहुत ही महंगे दामों में बेचा गया. आप Flippa.com पर जाकर देख सकते हैं कि वहां पर किस प्राइस पर वेबसाइट सेल होती हैं. अगर आप भी वेबसाइट selling के बिजनेस में आना चाहते हैं तो Flippa.com पर जाकर Signup कीजिए और वहां पर ऐसी वेबसाइट लिस्ट कीजिए जिनका इनकम पोटेंशियल अच्छा हो. आपकी साइट के earning potential पोटेंशियल के हिसाब से वहां आपको अच्छी प्राइस मिल सकती है.

CONCLUSION

जैसा कि आप देख सकते हैं कि एक वर्डप्रेस ब्लॉग या वेबसाइट को Monetize करने के कई सारे तरीके हैं. यदि आपने एक Blog स्टार्ट किया है या फिर आप already एक blog run कर रहे हैं जिस पर बहुत अच्छा ट्रैफिक है तो आप उसे monetize करके पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं. इसके अलावा आप Blog को sell करके भी पैसा कमा सकते हैं. अपने ब्लॉग पर Adsense Ads, Affiliate Offer, Sponsored Posts, Link Selling के अलावा भी ऐसे ढेरों ऑप्शंस हैं जिनकी मदद से आप ऑनलाइन अर्निंग कर सकते हैं

इस पोस्ट के अंत में मैं यह जानना चाहूंगा कि अभी आप अपने Blog पर कौन सा मोनेटाइजेशन मेथड यूज कर रहे हैं. नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपना जवाब लिखें और हां अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करना ना भूलें.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *